नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

सफेद बालों से परेशान हैं तो आंवला करेगा मदद


02-10-2018 16:43:07 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

आज के दौर में बालों का सफेद हो जाना काफी हद तक आम हो गया है. प्रदूषण के कारण बालों से चमक चले जाना और बालों का सफेद हो जाना या बालों का बर समय झड़ते रहना एक समस्या बन गया है. झड़ते बालों के लिए आंवला एक तरह का बेहतर उपाए है क्योंकि कहा जाता है कि आंवला एक तरह की औषधि है.

आंवला खाने से सफेद बाल और झड़ते बाल ठीक हो जाते है. आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह बालों की समस्याओं से सुरक्षित रखने में बेहद मददगार साबित होता है. इसके अलावा सेहत के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद होता है.

आइए आपको बताते है आंवले के फायदे:

  1. अगर बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं, तो आंवले और तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक कप पानी में घोलकर बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने पर बालों को ताजे पानी से धो लें.
  2. 2. झड़ते बालों को रोकने के लिए सूखे आंवले को उबालकर उसका पेस्ट बना लें. हफ्ते में कम से कम एक बार इस पेस्ट को बालों और उसकी जड़ों में अच्छी तरह लगाएं. जल्दी बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.
  3. 3. बालों में चमक लाने के लिए आंवला के जूस से अच्छी तरह मसाज करें. एक घंटे के बाद बालों को ताजे पानी से धो लें. इससे बालों में नेचुरल चमक आएगी.
  4. 4. अगर बाल बेहद सूखे और पतले हैं तो रोजाना बाल धोने से पहले आंवला के तेल से अच्छी तरह मालिश करें.
  5. 5. आंवले का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है. इससे बाल काले, घंने और चमकदार बनते हैं.