नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

नॉर्थ कोरिया की US को धमकी, प्रतिबन्ध नहीं हटे तो फिर से बनाएंगे परमाणु हथियार


04-11-2018 13:28:37 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

US के कड़े आर्थिक प्रतिबन्ध लगाने के बाद पहली बार नॉर्थ कोरिया ने US को न्यूक्लियर निरस्त्रीकरण की चेतावनी दी है. दरअसल नॉर्थ कोरिया ने सालो तक अर्थव्यवस्था के साथ न्यूक्लियर क्षमता बढ़ाने की नीति अपनाई है और इसी साल किए गए शांति वकालत के बाद नॉर्थ कोरिया के उच्च नेता किम जोंग-उन ने सोशलिस्ट इकॉनमी के निर्माण पर काम करने का एलान किया था. उन्होंने कहा था कि देश की न्यूक्लियर जरूरतें पूरी हो गई हैं. लेकिन US द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के चलते अब विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा है कि अगर US ने प्रतिबंधों को नहीं हटाया तो पुरानी नीतियों को अपनाना पड़ेगा.

बता दें इसी साल जून में जब सिंगापुर में US के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन की मुलाक़ात हुई थी तब किम जोंग-उन ने पूर्ण न्यूक्लियर निरस्त्रीकरण की बात कही थी जिसके बाद भी US ने नॉर्थ कोरिया पर अपने प्रतिबन्ध कायम रखें है. US का कहना है कि अभी तक नॉर्थ कोरिया के निरस्त्रीकरण की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं हुई है. इसीलिए उस अपने प्रतिबन्ध जारी रखेगा जब तक कि इसकी पुष्टि न हो जाए.

बता दें पिछले काफी दिनों से नॉर्थ कोरिया US की इस नीति की आलोचना कर रहा है. नॉर्थ कोरिया ने अपने बयान में कहा कि प्रतिबंध और संबंधों में बेहतरी दोनों एक साथ नहीं चल सकते. लेकिन फ़िलहाल उस अपने प्रतिबंधों को लेकर उसी तरह कायम है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने एक इंटरव्यू में यह साफ़ किया है कि US अपने प्रतिबन्ध तब तक जारी रखेगा जब तक कि नॉर्थ कोरिया निरस्त्रीकरण की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा नहीं कर देता.