नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

हार्ट अटैक के खतरे से बचाएगा, ये ऑनलाइन टेस्ट


06-09-2018 17:51:43 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

इन दिनों हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ रहा है, ऐसे में कई तरह की सावधानियां बरतना जरूरी हो जाता है. इंग्लैंड की पब्लिक हेल्थ सर्विस 30 से अधिक उम्र के लोगों को अपने दिल की उम्र और सेहत की जानकारी लेने के लिए एक ऑनलाइन टेस्ट लेने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इस टेस्ट में ये जानने में मदद मिलेगी कि व्यक्ति को हार्ट अटैक और दिल संबंधी बीमारी होने की कितनी संभावना है.

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि लगभग 75 से कम उम्र के 80 फीसदी लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम किया जा सकता है.इसके अलावा उनका ये भी कहना है कि अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से 5 में से लगभग 4 व्यक्तियों में जल्दी मौत होने का खतरा अधिक होता है.

बता दें, ये टेस्ट डाइग्नोस्टिक नहीं है. यानी इससे ये नहीं पता चलेगा कि आपको हार्ट अटैक होने वाला है, बल्कि ये आपको आपके दिल की सेहत का हाल बताएगा.59 वर्षीय डेविड ग्रीन नाम के एक शख्स ने यह टेस्ट कराया. उन्होंने बताया कि सबसे हैरान करने वाला पल वह था जिसमें मुझे पता चला कि मेरे हार्ट की उम्र मुझसे 10 साल ज्यादा है और मेरी जीने की संभावना भी घट गई है.

इस टेस्ट में दिल को हेल्दी रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने की भी जानकारी दी जाती है. आइए जानते हैं टेस्ट में दिल को हेल्दी रखने के लिए क्या सलाह भी दी गई है.