नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

गणतंत्र दिवस पर भारत नहीं आएंगे ट्रंप, पीएम मोदी ने दिया था न्योता


28-10-2018 11:17:07 AM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत ने ट्रंप को आने का न्योता भेजा था, लेकिन ट्रंप ने इस न्योते को अस्वीकार कर दिया है. भारत न आ पाने के लिए 26 जनवरी के आसपास अपनी व्यस्तता को वजह बताया है. माना जा रहा कि ट्रंप का स्टेट ऑफ यूनियन को संबोधन मुख्य वजह है, जो कि 22 जनवरी से फरवरी के पहले सप्ताह के बीच हो सकता है.

ट्रंप का यह फैसला ऐसे वक्त आया है जब अमेरिका और भारत के रिश्तों में रूस से हथियारों की खरीद के चलते कुछ तनाव चल रहा है. रूस से डील के पहले तक कयास लगाए जा रहे थे कि ट्रंप 26 जनवरी को भारत आ सकते हैं, लेकिन बाद में अमेरिका का जैसा रुख रहा, उससे आशंका जताई जा रही थी कि ये दौरा रद्द हो सकता है.

कुछ समय पहले ही व्हाइट हाउस की तरफ से बयान आया था कि ट्रंप गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत जाएंगे या नहीं, इस पर अभी तक फैसला नहीं लिया गया है. हालांकि, व्हाइट हाउस ने इससे पहले कहा था कि ट्रंप को निमंत्रण गणतंत्र दिवस के लिए ही दिया गया था. ट्रंप को यह निमंत्रण पीएम मोदी के 2017 के अमेरिकी दौरे पर दिया गया था.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा था कि भारत से न्यौता मिला है, लेकिन मैं नहीं मानती कि इस पर अंतिम फैसला कर लिया गया है.